[00:00] भाई साब अगर आप सोच रहे हो कि चैनल पर 1000 सब्सक्राइब करने है और सबसे 10 मिलियन यूज करने है उसके बाद हमारा चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तो भाई इतना भी आसान नहीं है और हाँ अगर आप लोंग गुड़े बनाते हो ना फिर भी भाई आसान नहीं है क्य [00:30] जो को मोनेटाइज करते हैं जहां पर अर्न वाला सेक्शन है वाइटी स्कूलियो में वहाँ पर देखो यहाँ पर 1190 से इसका बन इसका एड हो चुका यह वाला लेकिन दोस्तों इनका जो चैनल है ठीक है ना इनके चैनल पर स्कॉट में तोटल अबरा लगबग 3.7 मिलियन के [01:00] नहीं कर रहा है, monetizer में इतना मात और 34000 views ही count कर रहा है, देखो अभी वे टाइम पर हो क्या रहा है? एक्जांपल के द्वार पर मान लो, आपका channel पर यह complete हो चुका है, इसमें दिक्कत नहीं होता है तो इसका बत में, ठीक है? [01:12] अब बात आता है अगर आपका views का अगर आपके channel पर 10 million views complete हो चुका है तो भाई ये तो आपके channel पर हुआ है लेकिन जो monetization वाला होता है न monetization में सारा का सारा views YouTube count करता ही लेंगे [01:25] मतलब अगर आपका 10 million हुआ है न तो हो सकता है किसी का 10 million में चे कि यह जो माना ही नहीं जाता है. यह यह प्रॉब्लम इल्के साथ हो रहा है. और यह आपके साथ भी हो सकता है. क्योंकि अभी के टाइम्पल YouTube की कई सारी नियम, रूल, कानून है, और YouTube ने साफ-साफ कहा है कि हम कुछ ही वाजटाइन या फिर कुछ ही जूस को काउंट करेंग [01:58] monetization में वो तारा बात टाइम काउंट नहीं करेगा कुछ-कुछ बात टाइम भी काउंट करेगा कौन-कौन सा करेगा अभी मैं आपको आगे बताऊंगा और हाँ यह भी बताया है कि स्कॉर्ट्स पर जो भ्यूस आते हैं स्कॉर्ट्स अगर आप बना रहे हो पूरे चैनल पर 10 million व्यूज़ आ चुका है फिर भी हम तारा व्यूज़ काउंट नहीं करेंगे [02:15] कुछ-कुछ व्यूज़ है जो कि हम काउंट करेंगे कुछी स्कोर्ट का व्यूज़ काउंट करेंगे यह बता रखा है YouTube ने साफता तो यही चीजें बताऊंगे ठीक है जब भी आपका क्या होगा चेहरे पर आपने इस तरह कर लिया या इस तरह बहुत बहुत लाइक कर लिया [02:28] लेकिन आप जब monetize करना चाहोगे तो पता चाहेगा आपका monetization वाला टेर में वो add ही नहीं हो रहा है आपका offer ही नहीं आ रहा है अप्लाई करने का content details [02:50] अब यहाँ पर मैं पहले YouTube की एक article आपको दिखाता हूँ यह जो article है YouTube Health Support वाला यहाँ पर देख सकते हो जहाँ पर YouTube Monetization की Characteria, Eligibility क्या Characteria है वो चीज YouTube ने बता रहा है, ठीक है, मैं जिससे बता रहा हूँ [03:02] यह मेरा article नहीं है, यह YouTube का article है यूट्यूब ने खुद बता रखता है कि कई सारा भी उसको वास्ट टाइम हम काउंट नहीं करेंगे वो यहीं पर लिख रखता है जैसे कि देखो यहाँ पर यूट्यूब पार्टनर पॉर्गाम इलेजिनिट्रिक का करिसरिया यह है [03:15] ठीक है देख सकते हो 1000 स्कॉपर्स होना चाहिए आपके चैनल को और 4000 घंटे का वास हाइम होना चाहिए लेकिन देखो दीजिए क्या लिखा है यहाँ पर ठीक है यहाँ पर लिखा है वायरेड पब्लिक वास हाउर इन दे लास्ट 12 मन्द ठीक है इसके भी एक राज छुपा है [03:45] वालेड पब्लिक स्कॉर्ट्स यूज़ वालेड पब्लिक स्कॉर्ट्स यूज़ वो भी इन द लाट 90 डेव मतलब 90 दिनों में होना चाहिए आपका 10 मिलियन यूज़ ठीक है 90 दिन में लेकिन अगर मान लो आपने लब्बे दिन में कर भी लीना फिर भी इसके तीसरे कुछ reason है [03:59] कुछ यूज काउंट किया जाएगा कौन कौन से काउंट किया जाएगा अभी देखो मैं इनी के article में आपको दिखाता हूँ ठीक है यहां पर देखो, यहां पर लिखा है, How you can become eligible, मतलब eligible आप कैसे हो सकते हो, यह अच्छी कि अगर मान लो, पहला चीज़ी है देखो, 1000 subscriber with 4000 hours of watch time, अगर आप लंबे वीडियो बनाते हो, मतलब 1000 subscriber तो करना ही करना है, उसके साथ अगर आप लंबे वीडियो बनाते हो, तो आपको [04:35] देखो यही सब कारण है जिसके से count नहीं होता है यहां पर साफ साफ बता रहा है यह जो है देखो watch hour gain का मतलब watch time का यह हो गया और यह हो गया source का use का कि कौन कौन सा count नहीं किया जाएगा [04:51] YouTube YouTube 1 [05:30] चैनल को पर यह टैप जोड़ी पर देख रहे हैं तो यह प्लेटिशन में वाइट होता है कि व्यासिकल पर निकटे देखेंगे लेकिन YouTube का कहना है कि वीडियो में इंगेज होना चाहिए तभी वह व्यूज काउंट करेंगे [05:45] आपके चैनल पर वह व्यूज साउंट हो जाएगा चाहिए इस पांच सो आएगा तो एक हज़र आएगा जो भी आए ताउंट हो जाएगा लेकिन भाई उनमें से engage जो है ना, monetizer में वो ही count हैगा अब engage कौन सा होता है? जो वीडियो पर 3 second का detention मिलता है कम से कम [05:57] जैसे कि मालो total 100 views आ गया ठीक है? तो 100 views आपकी channel पर दिखेगा, ठीक है 100 views आ जाएगा लेकिन भाई अगर मान लो इनमें से सिर्फ मान लो 300 लोग ही engaged है मतलब 3 seconds से जागा करके 300 लोग ही देखे हैं [06:10] तो यही views आपका watch time में count होगा channel पर तो सारा views रहेगा लेकिन जब बात आता है watch time का तो यही views count होगा जो engaging वाला रहेगा तो पहला चीज़ी है जो engaging juice है वही आपके आपके count होने वाला है [06:23] अब उसके बाद मैं एक चीज और बताता हूँ वो जो है ना public salt juice होना चाहिए और सबसे important चीज वो juice आपका salt fits आना चाहिए salt fits आएगा तभी count होगा लेकिन आप बात करते हैं कि कोई कोई juice count नहीं होगा [06:35] हमारे दोस्तों देखो कुछ लोग क्या करते है मानलो आपने वीडियो को डाला अब वीडियो पर बहुत ज्यादा juice आ गया example के पास मानलो आपसे वीडियो पर 20 million juice आ गया या फिर मानलो 5 million juice आ गया या फिर बहुत ज्यादा juice तो आपने क्या किया अगर कुछ उपटाइंग फोड़ों डाला है ना तो आप समझे देंगे चलो ये वीडियो को हम प्राइबेट कर देते हैं [06:51] अगर आप वीडियो को प्राबेट कर दी आपने सौर्ट्स को, तो भाई उसका वास्ताई, वास्ताई नहीं, उसका जो व्यूज्ञ है, वो व्यूज्ञ सारा का सारा खतम हो जाएगा, उसी टाइम वो मोनेटाइसल में काउंट होगा ही नहीं, अगर बाद में फिर इसको प [07:21] यह भी खतम हो जाएगा और साथ में यहां पर एक चीज और बताया है अगर आप अपने व्यूज एड कैंपेंट के थ्रू लाई हो अब एड कैंपेंट क्या होता है जैसे कि कुछ लोग क्या चाहते है प्रमोट करवा लेते हैं Google AdWords के थ्रू या फिर [07:33] पर ऐड चला लेते हैं ठीक है बहुत जगह आपने देखा होगा कि short video का ऐड चल रहा है ठीक है तो उस प्रकाश अगर आप ऐड के पुरू 10 million views लाते हो फिर भी आपका व्यूस count नहीं होगा monetization में [07:45] व्यूस आपका आएगा, चैनल पर व्यूस लिखेगा, चैनल पर व्यूस रहेगा भी लेकिन भाई वो व्यूस सिर्फ monetization में count नहीं होगा ये चीजे हैं और अभी के टाइम पर सबसे ज़्यादा ये चीज़ चलता है देखो, ये सबसे बड़ी problem दिली वाला है [07:57] image post appearing in the short feed time post community post photo photo post viral views [08:14] जो आपको दिख जाएगा लेकिन लोग तो हो रहा है YouTube ने बता दिया कि पोस्ट का नहीं करेंगे हम बस वहीं करेंगे [08:29] और जो तो देखो चैनल पर आप जाकर अपना जूस वहां पर इनका भी जूस पर इनका भी जूस मिलाकर दिखाएगा प्राइबल वाला [08:42] लेकिन monetization में ये सब count नहीं होता है, monetization में तो ये वाला count होगा, smart twitter जो आएगा और जो engaging juice रहेगा और जो public source juice रहेगा, बस वही count होगा, इसलिए पूरा channel का juice नहीं जुड़ाएगा, समझ सकते हो, ये चीज़े हैं, अब दोस्तों यही चीज़ आपका long video में भी है, [09:00] आपका long video में भी है यहाँ पे देखो इन्होंने भी बता रखा है चाहे आपकी video पर कितने भी watch time मिले हो private video का watch time पाउंट नहीं होगा अगर एक बार video को private कर दिये तो वो watch time खतम हो जाएगा अगर इस पर कर दिये फिर भी खतम हो जाएगा [09:13] अगर आपने delete कर दिया, सब तो खतम होगा ही होगा, क्योंकि वीडियो ही खतम हो जाएगा और अगर आप ad के थुरू, campaign के थुरू, promotion कर रहे हो, google adwords के थुरू views ला रहे हो, watch time बढ़ रहा है, तो वो watch time नहीं जुड़ेगा monetization में अगर u बना रहे हो और उनमें कोई स्वाट्स चल गया उससे बहुत ज्यादा बात साहिन मिल गया तो वह चाहिए नहीं [09:35] जोड़ेगा के बल जोड़ता है ठीक है अब उससे बाद देखो लाइव स्ट्रीमिंग दिलेट कर नहीं करने से थी वह दिलेट करते हो [09:53] या जब जिवोजी में convert नहीं करते हो तो वो भी watch time जो मिला है वो count नहीं होगा तो ये चीजें है इस तरीके से इन count होता है तो अगर मान लो आपके channel पर बहुत ज़ादा watch time हो गया बहुत ज़ादा juice हो गया लेकिन कोई ये सब सोर्ट हुआ है, आपने कोई वीडियो को अनिस्टेट कर दिया है, कोई प्राविट कर दिया है, तो वो क्या होगा, आपका मोडिटाइशन वाला सेक्शन में काउंट होगा ही नहीं, और ये को मैं आपको दिखाया हूँ, ये प्रॉबलम, सेम तुछें, [10:34] लेकिन यह सब count होगा जो वायरेट रहेगा वही सब count होगा ठीक है तो यह चीज़े था आज वह आगाई होगी बाकी information कैसे लेगी comment में जरूर बताना और अगर channel पर नए हो तो subscribe बिलकुल बिकारणा [10:46] मत बोलना क्योंकि आपको यहाँ पे YouTube से related वीडियो देखने को एक मेको निल्सी रहती है