[00:00] इंटरनेट आज हर किसी की जरूरत बन गया है। खुद को एंटेटेइन करने से लिए करके अभी जरूरत की हर चीज आज भी इंटरनेट पर ढूंढ रहा है। mobile keypad पे उम्मीना दौड़ाई और आपकी सर्च प्रिबांच को पूरी करने में इंटरनेट दो सेकंड में लगाता है। [00:16] और ऐसा अक्सर होता है कि जब भी आप Facebook, YouTube या किसी दूसरी social media platform पर कोई भी वीडियो देखते हैं या तो किसी website पर जाते हैं, तो आपको ढीली सारे advertisement या products की promotion दिखाई देते हैं। [00:28] आप यही जानते हैं कि इनसे उस website या facebook page या फिर YouTube channel को कमाई भी होती हैं। और कई बार तो यह कमाई लाखों रुपे तक पहुँच जाती हैं। तो इस तरह की brand promotion को affiliate marketing कहते हैं। [00:41] और यह affiliate marketing exactly है क्या? यह जानते हैं, affiliate marketing marketing का एक ऐसा तरीका है जिसने कोई creator अपनी blog, image, youtube channel या website से किसी दूसरी company के products को promote करता है या recommend करता है, जिसकी बदले वे वो company उस व्यक्ति या creator को कुछ commission देती हैं, अलग-अलग products की हिसाब से commission अलग-अलग होता है, जो products के sale का कुछ percentage भी हो सकता है या फिर [01:13] जो अपना या अपने products का brand promotion करना चाहती हैं, वो affiliate program offer करती हैं. अब अगर आप अपने blog या website से उस program को join करते हैं, तो वो company आपके blog या website पर अपने products promote करने का rights देखी हैं, [01:28] या leave share करने का option देखी हैं. जब आपके blog या website या YouTube channel पर आए visitors उस link या banner पर click करते हैं, तो वो company की website तक पहुंच जाते हैं और company के products खरीदते हैं [01:41] तो उसकी बजले में वो company या organization आपको commission देती हैं जिससे आपकी earnings होने लगती हैं company marketing social media reach products global customers affiliate marketing train demand [02:07] अच्छी कंटेंट बनाकर लोग अपने ब्लॉग, वेबसाइट, टेस्बुक, पेव या फिर सोशल मेडिया चैनल से अच्छी खासी कमाई ही कर रहे हैं, क्योंकि content के तरह बहतर होगा, आपकी channel, blog या website पर उतने ज़्यादा visitors या subscribers भी आएंगे, और आपकी कमाई की chances उतने भी बढ़ते जाएंगे. [02:25] और बात करें कि Amazon के साथ कैसे शुरू करें affiliate marketing की तो USA में affiliate marketing की success story के बाद Amazon में India में भी इस program को launch किया जो bloggers, publishers और content creators के लिए earning का एक अच्छा course बन गया है [02:41] क्योंकि Amazon पे किताब से लेकर electronic items धन्की जरूरत की सारी चीज़े और भी लाखों तरे के products पिटते हैं और अगर वो प्रड़क्स आपकी content, blog और website से दिएवे reference के दिख रहा है, [02:53] तो Amazon 5% से निकल के 10% तक का commission देता है. तो सवाल यह आता है कि कैसे बने Amazon affiliate marketing का हिस्ता, तो उसका जवाब है कि simply Google के जाएं और address bar Amazon affiliate program search कीजिए. [03:07] Search results में आपको Amazon.in Official Website के बाद Amazon Attributes का Link दिखेगा क्लिक करती ही आप सीटे Amazon Associates पे पहुँचेंगे जहाँ पर आपको Amazon की Attribute Marketing के बारे में कुछ Basic Information उलेगी [03:21] और Sign Up का बटन भी दिखाई देगा जिस पर क्लिक करती ही आपसे Sign Up करने के लिए सारी Details मांगी जाएगी अगर आप पहली बार इस प्रग्राम को जॉइंट कर रहे हैं तो I am a new customer पर क्लिक करना होगा और पिर साइनिंग विच सिक्योर सर्वर सर आपको क्लिक करना होगा [03:35] दूसरा point है कि click करने के बाद आपको बाकी मांगे चाहे details ही डालने है और password set करना होगा create account click details for us tax purpose option no select website blog details website [04:18] उसका link अपनी website, blog या YouTube channel पर share कर सकते हैं अगर उस link के जरिए कोई भी उस product को खरीजता है तो उससे आपको earning होनी शुरू होती है अब अगला सवाल आता है कि Amazon कितना percentage share करता है [04:32] तो इसका जवाब है कि अगर आप अपने account setting में जाकर view your payment plan में click करेंगे यूट आपको वहाँ पर कित product tax कितना percentage fixed किया गया है उसकी list दिखाई देगी [04:44] जिसे shoes पे 12% mobile पे 4% books पे 10% मिल सकता है ये rate Amazon अपने हिसाफ से decide करता है और अब अगला सवाल है कि क्या बिना website, blog या YouTube channel के बिना भी affiliate marketing कर सकते हैं [04:58] उसका जवाब है, जी हाँ बिलकुल कर सकते हैं. अकाउंट बनाने के बाद आप जिस भी प्रोड़क्ट का लिंक जनरेट करेंगे, उसे आप अपने वाट्टवेट के अपने दोस्तों, रिलेटिव्स या जानने वालों को भी भीच सकते हैं. [05:10] या फिर अपने Facebook, Instagram, Twitter या Tinder के भी जाए सकते हैं अगर वो उस link के किट करके कोई सामान खरीदते हैं तो आपकी income होने लगेगी अब आप सोच रहे होंगे कि आपकी income को आप withdraw कैसे करेंगे [05:25] तो Amazon ने इसका भी rule बना रखा है आपकी महनत की कमाई एक महीने बाद अपने आप आपकी दियोए बांक अकाउंट में आ जाएगी लेकिन आपकी मिनिमम इंकम हर महीने एक हजार रुपए या उससे जादा होनी चालिए [05:39] Amazon affiliate marketing program account Amazon website affiliateprogram easy tips detail knowledge [05:54] affiliate marketing के birthday train और इसने कमाल का अच्छा scope होने के चलते, सब कंपनीज आजकर affiliate manager के तौर पर लोगों को recruit भी करती हैं. जिनको इस पील के अच्छी जानकारी है वो affiliate manager के तौर पर अपना career भी बना सकते हैं। [06:10] अगर आप noclery.com या किसी और job hotel पे affiliate marketing का job search करेंगे तो आपको कई job opening भी दिख जाएगी। और आप जानते हैं कि affiliate marketing से कितनी कमाई कीज जा सकती है। [06:22] सकती हैं. सिर्फ ऐसे individuals हैं जो amazon india से affiliate marketing के जरिए महिले के 50,000 तक कमा लेते हैं. इस अच्छी बात यही है कि कोई भी इस program में अपना account बनाकर earnings [06:35] शुरू कर सकता है. इसकी नहीं किसी specific qualification या degree की जरूरत नहीं है. लेकिन हाँ चीजों को समझने के लिए आपकी basic English सभी होनी चाहिए। और आगे आपकी कमाई कितनी हो भी ये आपकी मेहनत पर depend करता है और इस पर भी depend करता है कि आपकी blog, website या पर YouTube channel पर visitors कितने आ रहे हैं या subscribers कितने हैं। [06:56] तो अगर ये वीडियो आपको अच्छा लगा और affiliate marketing के बारे में आपकी basic knowledge clear हो गई है, तो amazon के customer बनकर ही मत रहिए। अगर आप एक content creator, youtuber, blogger या फिर एक website owner है, [07:09] तो amazon की affiliate marketing program में खुद को register करें और पैसे कमाए। चाहता कल को आप इसमें कुछ बढ़ा कर जाए। परा कर जाए राइट विश्व पूर्व वीडियो आपको कैसा लगा अब कॉमिंग बॉक्स में जरूर बताइए का आप यह से और कौन-कौन से टॉपिक [07:25] पर आप वीडियो सेखना चाहते हैं वो भी जरूर शेयर कीजिएगा और हाँ विक सपूस को लाइक शेयर और सब्सक्राइब करना बिल्कुल लाभू नहीं तो जुड़े रहिए हमारे साथ और मैं बहुत चल्दी ही मिलूंगी कुछ और सानकारियों के साथ [07:38] तब तक के लिए धन्यबाद